21 Saturn Facts in Hindi | शनि ग्रह के कुछ रोचक तथ्य

1

शनि (Saturn) ग्रह से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

 

★ शनि ग्रह सूर्य छठे नंबर पर है|
★ शनि (Saturn) दूसरा सबसे बड़ा ग्रह है और अपनी शानदार रिंग के लिए जाना जाता है जो पहली बार 1610 में खगोलशास्त्री(Astronomer) गैलीलियो गैलीली द्वारा देखा गया था। बृहस्पति (Jupiter) की तरह, शनि एक गैस जाइंट है और यह हाइड्रोजन, हीलियम और मीथेन जैसी गैसों से मिलकर बना है।

इतना बड़ा ग्रह होने के कारण यह हमें आसमान से अपनी खुली आंखों से आसान से दिख जाते हैं

शनि ग्रह के 21 रोचक और मजेदार तथ्य

1) यह ग्रह हमारी पृथ्वी से 120 करोड़ km की दूरी पर है और यह हमारी पृथ्वी से 945% बढ़ा है|

2) शनि ग्रह की सूरत से कुल दूरी  1.434 billion km है|

3) यह हमारे सोलर सिस्टम के पांचवा सबसे चमकदार ऑब्जेक्ट है, इसी वजह से इसको हम पृथ्वी से बिना किसी टेलीस्कोप इस्तेमाल किए बिना शनि (Saturn) ग्रह को देख सकते हैं।
4) इस ग्रह का डायमीटर हमारी पृथ्वी से 9 गुना ज्यादा बड़ा है, Saturn Diameter-120,536 km, इसका वॉल्यूम हमारी पृथ्वी से 92 गुना ज्यादा है।
5) शनि (Saturn) अपनी एक्स पर 10 hours और 34 minutes में पूरा रोटेट हो जाता है जो कि पूरे सौरमंडल का दूसरा सबसे छोटा दिन इस ग्रह पर होता है।
6) शनि ग्रह पर 1800 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से हवा चलती है।  इसका सबसे बड़ा कारण इस ग्रह का अपनी एक्सेस पर तेजी से रोटेशन करना है जिसकी वजह से यहां पर अक्सर हवा का बवंडर उठा रहता है।
7) शनि ग्रह (Saturn) का रिंग ज्यादातर बर्फ के टुकड़े और छोटी मात्रा में कार्बन की धूल से बने होते हैं। इस प्लेनेट की रिंग 120,700 km से अधिक बाहर फैली हैं, इतनी बड़ी होने के बावजूद यह रिंग काफी पतली होती है और यह केवल 20 meters मोटी है।
8) हमारे सौरमंडल में सबसे ज्यादा उपग्रह जुपिटर ग्रह पर हैं, इस ग्रह पर कुल 79 उपग्रह मौजूद है इतनी ज्यादा उपग्रह होने के कारण जुपिटर को उपग्रहों का राजा कहा जाता था|
अगर हम बात करें शनि ग्रह की तो 11 October 2019 से पहले इस ग्रह पर कुल 62 उपग्रह खोजे गए थे,
हवाई में मौजूद खगोल शास्त्रियों की टीम ने 12 अक्टूबर 2019 को 20 और शनि ग्रह के उपग्रह खोज डालें जिससे कि शनि ग्रह के कुल 82 उपग्रह हो गए|
इसी के चलते अब जुपिटर ग्रह का सबसे बड़ा खिताब जोकि सबसे ज्यादा उपग्रह होने का था वह भी अब शनि ग्रह के पास आ गया है|
9) शनि ग्रह का सबसे बड़ा उपग्रह टाइटन है|
टाइटन (Titan moon) इकलौता ऐसा चांद है जिस पर नासा का मानना है कि यहां पर इंसानी बस्ती बसायी जा सकती है इसका सबसे बड़ा कारण यहां का वातावरण हैं जो कि बिल्कुल पृथ्वी की तरह है यहां पर पहाड़ों और नदियां भी देखने को मिल जाते हैं।
NASA 2020 में अपनी एक सैटेलाइट टाइटन पर भेजने वाला है जो कि वहां के वातावरण की स्टडी करेगा और हम को पता चलेगा कि क्या हम इस पर इंसानी बस्ती बसा सकते हैं कि नहीं।
टाइटन ( Titan) ग्रह पर भारी मात्रा में मिथेन गैस है, जो अगर ऑक्सीजन से मिल जाए तो आग लगा देती है और हम इंसानों को जिंदा रहने के लिए ऑक्सीजन ही सबसे महत्वपूर्ण चीज हैं।
10) रिया (Rhea) शनि ग्रह का सबसे छोटा और चमकदार चांद है जो सूरज से आने वाली पूरी रोशनी को टाइटन ग्रह पर डायवर्ट कर देता है यही कारण है कि यह चांद सबसे ज्यादा चमकदार और सफेद है।

 

                   11-21

11) शनि ग्रह (Saturn) के रिंगो को 7 भाग में बांटा गया है हर ( शनि से बाहर D, C, B, A, F, G and E)। F रिंग को शनि के दो चंद्रमाओं, प्रोमेथियस और पेंडोरा द्वारा रखा गया है।
12) इस ग्रह का एटमॉस्फेयर मुख्य रूप से हाइड्रोजन (96%) और हीलियम (3%) से बना है और अन्य गैसेस हैं मीथेन, अमोनिया, एसिटिलीन, ईथेन(Ethan), प्रोपेन और फॉस्फीन यह गैसे आपको शनि ग्रह पर मिल जाएंगे।
13) यह ग्रह इतना हल्का है कि अगर इस ग्रह को पानी में रखा जाए तो यह पानी में पूरी तरीके से तैरेगा, आप अंदाजा लगा सकते हैं यह कितना हल्का होगा।
14) शनि का अंदर का भाग बहुत गर्म है, जो 11,700° C (21,000 ° F) तक के तापमान तक पहुँचता है। अगर हम शनि ग्रह की सामान्य तापमान(Surface temperature) की बात करें तो -139°C है ज्योति सूरज कितनी दूर दूर होने के कारण इतना ठंडा है|
15) शनि ग्रह को सूरज का एक चक्कर पूरा करने में 29.4 पृथ्वी साल लगता है, यानी कि शनि ग्रह पर 1 साल 10,755 पृथ्वी दिन का होता है|
16) शनि ग्रह को  “The Ringed Planet”,  के नाम से भी जाना जाता है, या इसका निकनेम(Nikename) भी है, इसका यह नाम इसके खूबसूरत छालों छालों की वजह से पड़ा है,हमारे पूरे सौरमंडल में सबसे ज्यादा खूबसूरत शनि ग्रह के छल्ले(Ring) माने जाते|
इसके यह छल्ले 12,700km तक फैले हुए हैं|
17) रोमन पौराणिक कथाओं में शनि देवों के राजा बृहस्पति के पिता थे। शनि ग्रह और बृहस्पति ग्रह दोनों बहुत सी चीजों में सामान है इनका आकार भी लगभग एक जैसा है और इन ग्रहों के अंदर बहुत सी चीजें सी के अंदर बहुत सी चीजें हमें सामान्य मिली है|
18) हमारे पूरे सौरमंडल में शनि सबसे कम घनत्व वाला ग्रह है।
यह ज्यादातर हाइड्रोजन से बना है, अगर आप कभी इस ग्रह पर पर उतर पाए तो आप इसकी सतह पर खड़े नहीं हो पाएंगे, आप इसके अंदर दस्तेही जाएंगे जब तक कि आप इसके कोर में ना पहुंच जाए|
19) शनि ग्रह हमें हल्के पीले रंग का दिखाई देता है क्योंकि इसके ऊपरी वायुमंडल में अमोनिया क्रिस्टल होते हैं।
20) शनि ग्रह पे अब तक 4 अंतरिक्ष यान भेजे जा चुके हैं|
पायनियर-11, वायेजर-1 और वायेजर-2 और कैसिनी-ह्युजन मिशन|
कैसिनी-ह्युजन मिशन 1 जुलाई 2004 को शनि ग्रह की कक्षा में पहुंचा था और इसने हमें बहुत सी शनि ग्रह की जानकारी भेजें आर एस में शनि ग्रह के छल्ले और उपग्रहों की भी जानकारी भेजी|
21) अगर हम शनि ग्रह और बृहस्पति ग्रह दोनों ग्रहों का मास(Mass) मिला दे तो यह हमारे पूरे सौरमंडल के ग्रहों का 92% मास(Mass) होगा|

Related posts

ग्रहों के रोचक तथ्य / Planet facts in Hindi

1) Mercury( बुध ग्रह ) Facts

2) Venus( शुक्र ग्रह ) Facts

3) Mars( मंगल ग्रह) Facts

4) Jupiter( बृहस्पति ग्रह ) Facts

5) Saturn( शनि ग्रह ) Facts

Saturn Moon Titan( टाइटन ) Facts

6) Uranus( अरुण ग्रह ) Facts

7) Neptune( वरुण ग्रह ) Facts

बौने ग्रह के तथ्य / Dwarf planet Facts

1) Pluto facts

2) Haumea facts

3) Makemake facts

4) Eris facts

5) Ceres facts
Earth Moon facts in Hindi

Galileo Galilei facts in Hindi

Nicolaus Copernicus facts in Hindi

Galileo Galilei facts in Hindi | गैलिलियो गैलिली से जुड़े 25 रोचक तथ्य
आपको यह पोस्ट कैसी लगी और आप अगली पोस्ट किस topic पर चाहते हैं हमें comment करके ज़रूर बताए। ऐसी ही informative post पढ़ने के लिए notification bell को allow कर दीजिए।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here