Mother’s Day Quotes In Hindi

0
88

आज मैं माँ के बारे में कुछ शब्द लिखना चाहता हूं…

माँ : इस शब्द का अर्थ नहीं समझाया जा सकता क्योंकि यह एक शब्द नहीं पूरी दुनिया है| जो आपके सारे सुख और दुख में साथ रहती है जैसा कि आप सब जानते हैं एक मां ही होती है जो कभी छुट्टी नहीं लेती इसलिए हमेशा अपनी मां की खिदमत करनी चाहिए और  कभी नहीं भूलना चाहिए कि एक  माँ ही होती है जो आप के सारे झूठ को माफ कर देती है चाहे वह झूठ कितना भी बड़ा ना होता हो |

एक माँ सिर्फ एक व्यक्ति नहीं है जिसने बच्चे को जन्म दिया। यदि आप मुझसे पूछें, तो एक माँ एक बच्चे की परवरिश करते समय होने वाली भावनाओं, व्यवहारों और बलिदानों के संयोजन का प्रतिनिधित्व करती है, चाहे बच्चा जैविक रूप से उसका हो या न हो।
वह दुनिया की एकमात्र महिला हैं जो लगातार आपके झूठ को माफ कर देंगी, चाहे वे कितनी भी बड़ी हों। वह अभी भी आपको वह गलत मुस्कान देगा, जिसके कुछ मिनटों बाद ही आपने उससे दुर्व्यवहार किया था और उसे गुस्से में नरक बना दिया था।
जब भी आप नीचे महसूस कर रहे हों, वह आपकी आत्मा का समर्थन और उत्थान करने वाला एकमात्र व्यक्ति होगी।
माताएँ अपनी सभी व्यक्तिगत ज़रूरतों को पीछे छोड़ देती हैं ताकि उनके बच्चों के पास वह सब कुछ हो जो उन्हें चाहिए। जब तक आप घर नहीं आएंगे, तब तक वे सोएंगे नहीं खाएंगे नहीं माताएँ अपने बच्चों की रक्षा अपने जीवन की कीमत के साथ करती हैं ।
एक माँ बिना शर्त प्यार के साथ ये सब करेगी, और वह सिर्फ इसलिए नहीं रुकेगी कि आप 50 साल के हैं या दूसरे देश में रहते हैं।

जब मैं अपनी माँ के बारे में सोचता हूँ, मैं कुछ कह नहीं सकता, केवल मुस्कुरा सकता हूं;

उसने मुझे प्यार से अपने पास बिठाया, वे मूल्य जिन्होंने मुझे मजबूत बनाया, जब मैं छोटा था तब से मेरी सबसे अच्छी दोस्त थी।


वह हमेशा जानती है, जब चीजें बहुत अच्छी नहीं होती हैं, जब मैं नाटक करने की कोशिश करता हूं, तब भी बस एक नज़र में वह बता सकती है।
जब मैं अपनी माँ के बारे में सोचता हूँ, मैं सिर्फ मदद नहीं कर सकता, लेकिन मुस्कुरा सकता हूं; अपनी खुद की परेशानियाँ वह भूल जाती है मेरे एक अतिरिक्त मील जाने के लिए।

उसे कभी-कभी बहुत चिंता होती है, मुझेलगता है कि यह वैसे ही है जैसे मम्मी हैं। अगरवह नहीं है, कौन करेगा ?इसलिए वह मेरी सुपरस्टार हैं।

दोस्तों आप मां के बारे में क्या सोचते हैं कमेंट में हमें ज़रूर बताइए, Mother’s day के मौके पर इस पोस्ट को अपनों के साथ शेयर ज़रूर कीजिये.
धन्यवाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here