10 Strange But Cool Things About Nepal [हिन्दी में]

0


दोस्तों एशिया का एक बेहद खूबसूरत देश नेपाल हैं नेपाल देश का ऑफिशियल नाम अल्टीमो क्रिटीक रिपब्लिक ऑफ नेपाल यह देश एशिया खूबसूरत देशों में से एक हैं पहाड़ों के बीच बसा हुआ है साथ ही एक लैंडलॉक्ड देश है  नेपाल का टोटल एरिया 145181 स्क्वायर किलोमीटर है यानी की इसका तल कभी समुद्र तल से नही छुता…!! यहां की आबादी 2 करोड़ 90 लाख नेपाल काफी खूबसूरत देश है इसकी कई स्पेशलिटी है जिन्हें जाने के बाद आप यहां जरूर जाना चाहिए…..!


10:- अगर आपको पहाड़ों में जाने का शौक है पहाड़ काफी खूबसूरत होते हैं हालांकि काफी खतरनाक होते हैं NEPAL अच्छी जगह आप के लिए साबित हो सकती है …!!



9:-doston दुनिया की सबसे ऊंची चोटी है यानी माउंट एवरेस्ट  इस पहाड़ी पर चढ़कर बहुत से लोगों ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है और बहुत से लोगों ने अपनी जान गवाई है चौंकाने वाली बात हुई दुनिया के काफी छोटे देश नेपाल में दुनिया की टॉप टेन सबसे ऊंची पहाड़ियों में से 8 पहाड़ियां मौजूद है दुनिया की सबसे ऊंची पहाड़ी माउंट एवरेस्ट की हाइट 8848 मीटर है यह भी नेपाली में है…!!


 8:- नेपाल काफी छोटा लेकिन यह दुनिया के उन चुनिंदा देशों में से एक है जिस पर आज तक कोई भी बाहरी देश कब्ज़ा नहीं कर सका ….!!

7:-नेपाल का फ्लैग दुनिया का सबसे अलग अलग मतलब बहुत ही अलग यह दुनिया का इकलौता ऐसा rectangle में नहीं है टूट जाएंगे किसी में बना हुआ चाहिए और हैरानी की बात यह है कि नेपाल के फ्लैग की basic डिजाइन 2000 साल पुरानी है…!!


 6:- दुनिया में बहुत लोग  देवियों की पूजा करते हैं लेकिन इकलौती ऐसी देवी जो जिंदा है और उसकी लोग पूजा भी करते हैं नेपाल में इस गुड इसका नाम खुमारी है …!!!

5:-घूमने के लिए नेपाल काफी खूबसूरत देश है लेख klicho 48 मीटर की ऊंचाई पर है नेपाल में मौजूद है और दुनिया की सबसे ऊंची झील यहां  है….!!!!


4:-नेपाल आज तक शांति प्रिय देश है आज तक धर्म या जाति यह प्रजाति के नाम पर एक भी दंगे नहीं हुए ना ही खून का एक कतरा बहा है….!!



3:- Yeti का नाम तो आपने सुना ही होगा यह इंसान से लंबा और दिखने में बंदर की तरह का एक जीव है इसे कई बार काल के पहाड़ों में देखे जाने का दावा किया गया है हालांकि यह सच है या नहीं इसकी पुष्टि साइंटिस्ट ने अभी तक नहीं की है लेकिन यह पहाड़ रहने वाला जीव माना जाता है ….!!


2:- दोस्तों अगर आप इंडियन है तो आप बहुत लकी हैं क्योंकि आप बिना पासपोर्ट के नेपाल जैसा खूबसूरत देश में जा सकते हैं और पहाड़ों पर इंजॉय कर सकते हैं यहां के कल्चर को काफी करीब से dekh sakten hain बस आपके पास पर्सनल आईडेंटिटी card  जरूरी चाहिए …!!


1:-नेपाल की राजधानी काठमांडू में बने एक रेस्टोरेंट में आपको veters तो देखने को मिलेंगे लेकिन इंसान नहीं होंगे बल्कि रोबोट से और काफी अमेजिंग बात यह है कि इन शानदार रोबोट  नेपाल में ही बनाया गया है इन रोबोट के नाम है jinjar और इस रेस्टोरेंट में आने वाले लोग इन रोबोट के साथ सेल्फी खींचना काफी पसंद करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा और अगर आप इसी तरह की पोस्ट पढ़ना चाहते हैं आप हमारी वेबसाइट पर रेगुलर विजिट करके देख सकते हैं धन्यवाद आपका इस पोस्ट को पढ़ने के लिए….!!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here