दुनिया के 10 सबसे महंगे फल।

0
हैलो दोस्तों तरह तरह के फल खाना हम सबको बहुत पसंद होता है ये हमारी सेहत के लिए भी काफ़ी अच्छे होते हैं….क्यूँकि इन फलों में काफ़ी ज़्यादा ऐसे  nutrition और विटामिन्स होते हैं जो हमारी बॉडी को स्वस्थ बनाये रखने में हमारी मदद करतें हैं । normally हमें ज़्यादातर फल 100 रूपये के अंदर ही एक किलोग्राम  मिल जाते हैं, लेकिन हमारी दुनिया में ऐसी बहुत सी बाते हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे। उन्हीं में से एक है बहुत ही महंगे फल, हमारी दुनिया में कुछ ऐसे भी स्पेशल फल हैं जो आपकी सोच से भी ज़्यादा महंगे हैं….आज मैं आपको ऐसे ही महंगे फलों के बारे में बताऊंगा जिनका price जानकर आप चौक ज़रूर जायेंगे।




तो दोस्तों आइये जानते हैं दुनिया के टॉप 10 सबसे महँगे फलों के बारे में….



10 – SekaiI Ichi Apples (सेकाई ईची सेब) –सेकई ईची एक जापानी कम्पनी है जो वहां 1960 से बिज़नेस कर रही है….और उनके सबसे महत्वपूर्ण प्रोडक्ट्स में है उनके सेब। इन सेबों की कीमत कितनी है…well केवल एक सेकाई ईची सेब की कीमत 21 डॉलर यानी लगभग 1323 रूपये है…1300 रूपये का केवल एक सेब ,इतने में तो यहाँ 13 किलो सेब मिल जायेंगे। लेकिन इतने महंगे होने की वजह…ये इतने महंगे अपनी शानदार quality और वज़न की वजह से हैं हर सेकई ईची सेब का वज़न लगभग 900 ग्राम होता है। एक ही सेब को पूरी फैमिली खा लेगी



9 -Ruby Roman Grapes -ये अंगूर केवल जापान की इशिकावा नाम की जगह में उगाये जाते हैं…..ये अंगूर जिस वर्ग में होते हैं उन्हें Table Grapes कहा जाता है…इन्हें खाने में ज़्यादा नहीं इस्तेमाल किया जाता बल्कि इनका इस्तेमाल ख़ासतौर पर शराब बनाने में होता है। अगर आप इन अंगूरों की कीमत जानना चाहते हैं तो जानने के लिए तय्यार हो जाइये…केवल एक अंगूर की कीमत 21 अमेरिकी डॉलर यानी लगभग 1300 रुपये है…मैं सिर्फ़ 1 अंगूर की बात कर रहा हूँ ।

8- Senbikiya Queen Strawberries-इन्हे Perfect Strawberries भी कहा जाता है।  इन्हे एक साथ एक दर्जन (12) के पैक में बेचा जाता है  और हर एक स्ट्रॉबेरी की कीमत 85$ यानी 5500 रूपये है तो 12 स्ट्रॉबेरीज के लिए आपको 66000 रूपये देने पड़ेंगे। ये स्ट्रॉबेरी इतनी महंगी इसलिए हैं क्यूँकि 1 पैक में दी गयी सभी 12 स्ट्रॉबेरीज का वज़न , आकार एकदम एक जैसा होता है इन्हें बड़ी मेहनत से हाथों से चुन चुनकर ढूँढा जाता है।


7 – Square Watermelon -इस तरह के हर एक तरबूज़ की कीमत 800$ यानी लगभग 52000 भारतीय रूपये है। इसमें कोई खासियत नहीं होती केवल इनका आकार आम तरबूज़ की तरह नहीं होता। इन्हें जापान में सजावट करने के लिए उपयोग किया जाता है, जापान के बाहर भी इनकी काफ़ी मांग है। इनको आकार देने के लिए विशेष सांचे में रखकर उगाया जाता है।

6 – Taiyo No Tomago Mangoes -आम खाना हम सबको बहुत पसंद होता है आपने आजतक जितने भी आम खाये हों इतना महंगा आम नहीं खाया होगा जो मैं आप को आगे बताऊंगा….इस तरह के 2 आमों को एक साथ पैक करके बेचा जाता है, और इनके एक पैक की कीमत होती है 3000$ यानी  लगभग 1 लाख 95 हज़ार भारतीय रूपये, यानी 1 आम की कीमत 97000 रूपये, इन्हे भी जापान में उगाया जाता है इन्हे उगाने वाली कंपनी का नाम है Taiyo No Tomago जिसका मतलब होता है सूरज में अंडा और ये दिखने में अंडे की तरह लगते भी हैं…इनमें शुगर भी कम होती है लेकिन फिर भी इतने महंगे आम खाकर आप सुपरमैन तो बन नहीं जायेंगे तो इन्हें खाने का क्या फायदा।

5 – Gold-Bar Shaped Watermelons-वियतनाम में वहां का पारम्परिक नया साल मनाने के लिए वहां के किसानों ने गोल्ड बार के आकार में तरबूज़ उगाना शुरू किया इन्हे नयेसाल के आलावा भी बेचा जाने लगा वो भी महंगे दामों पर, इस तरह के एक तरबूज़ की कीमत 75$ यानी  लगभग 4800 भारतीय रूपये है|

4 – Buddha Shaped Pears -बुद्धा के आकार की नाशपाती, ये चीन में उगाई जाती हैं ये दिखने में भी गौतम बुद्ध की तरह लगती हैं…इनकी कीमत 9$ यानी लगभग 585 रूपये है…जो की साधारण नाशपाती की कीमत से काफी ज़्यादा है।

3- Car Shaped Watermelons -आपको कार खाना पसंद है…नहीं न….लेकिन वियतनाम के लोगों को शायद  है इसीलिए उन्होंने कार की तरह दिखने वाले तरबूज़ उगाने की कोशिश की और उसमें कामयाब भी हो गए लेकिन ये ज़्यादा सही कार के शेप में नहीं दिखते फिर भी इनकी कीमत 500$ यानी लगभग 32000 रूपये है।


2 – Desuke Watermelon -ये तरबूज़ अपने आकार नहीं बल्कि अपने अजीब स्वाद की वजह से महंगे बिकते हैं इनकी कीमत 121$ यानी लगभग 7900 रूपये है…इसे भी जापान में उगाया जाता है….हर साल ये केवल 100 ही उगाये जाते हैं….तो अगर आप भी इन्हें खाना चाहते हैं तो जल्दी कीजिये। लेकिन इतने महंगे तरबूज़ को खाने का क्या फायदा।

1 – Northern Territory Mangoes -ये ऑस्ट्रेलिया देश के एकदम साधारण आम हैं जिन्हे आप आसानी से ऑस्ट्रेलिया में कम दामों पर खरीद सकते हैं। लेकिन फिर मैंने इन्हे अपनी सूची में पहले स्थान पर क्यों रखा….क्योंकी 2012 में कैंसर रिसर्च में चैरिटी देने के लिए इन 12 आमों की बोली लगायी गयी और तब इन 12 आमों को 50000$ यानी लगभग 32 लाख 50 हज़ार रूपये में खरीदा गया था।


तो दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों में शेयर ज़रूर करें। .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here