चीनी मच्छर जो है इंसान के हाथ से बड़ा !!

2
Source : India TV
दुनिया का सबसे बड़ा मच्छर कौन सा है और कैसा है ? हेलो दोस्तों हमारी धरती पर एक से एक बड़े और छोटे जानवर जगह-जगह पाए जाते हैं….आज से लाखों साल पहले हमारी धरती पर जो जीव राज करते थे वो आज के जीवों से काफी ज़्यादा बड़े और खतरनाक हुआ करते थे….लेकिन इस वक़्त भी हमारी धरती पर कुछ बेहद ही बड़े जीव पाए जाते हैं, एक बहुत ही अजीब जीव है जिससे हर कोई नफरत करता है वो है मच्छर…ये दिखने में तो बहुत छोटे होते हैं लेकिन अगर हम किसी 1 मच्छर के बारे में जानना शुरू करें तो ये काफी विचित्र जीव लगेगा, लेकिन आज हम किसी साधारण मच्छर के बारे में नहीं जानेंगे बल्कि हम जानने वाले हैं की दुनिया का सबसे बड़ा मच्छर कौन सा है और कैसा है.



दोस्तों दिखने में काफी छोटे ये जीव इंसानों के सबसे बड़े दुश्मन हैं, सबसे ज़्यादा इंसानों की जानें मच्छर ही लेता है। हर साल मलेरिया, डेंगू, पीलिया और ज़ीका वायरस जैसी कई बीमारियों  के ज़रिये हर साल 10 लाख लोगों की जान मच्छर ले लेते हैं, इतने इंसान धरती पर कोई और जीव नहीं मार पाता है।

दुनिया का सबसे बड़ा मच्छर कैसा है …..?

:-चीन में कीटविज्ञानशास्त्री (Entomologist) ने वहाँ एक मच्छर ढूँढा है जो दुनिया का सबसे बड़ा मच्छर है इसका आकार साधारण मच्छरों से लगभग 19 गुना बड़ा है। साधारण मच्छरों का आकार जहाँ 3 से 6 मिलीमीटर तक होता है वहीं इसका आकार 11.15 सेंटीमीटर है।

:-चीन के इस मच्छर को अगस्त 2017 में सिचुआन स्टेट में किंगचेंग पहाड़ी में जाते वक़्त रास्ते में एक खेत में ढूँढा गया था….ये मच्छर होलोरोसिआ मिकाडो प्रजाति से सम्बंधित है, इस प्रजाति के मच्छरों को सबसे पहले जापान में ही ढूँढा गया था…इन्हें 1876 में एक British Entomologist ने ढूँढा था।  साधारण रूप से इनका आकार केवल 0.8 सेंटीमीटर तक ही होता है लेकिन इतने बड़े आकार के मच्छर देख कर scientists भी हैरान रह गए थे।



:-ये मच्छर दिखने में तो काफी बड़े लगते हैं….अगर ऐसे 3-4 मच्छर आपके शरीर पर बैठकर आपका खून पीना शुरू कर दें तो आप को कैसा महसूस होगा ? ज़रूर ये काफी डरावना मंज़र होगा, लेकिन शुक्र है ऊपर वाले का….इस प्रजाति के मच्छर खून नहीं पीते हैं…ये ज़्यादातर तो फूलों का रस ही चूसते हैं।

:-मच्छरों की इस दुनिया में 3000 से ज़्यादा प्रजातियां पायी जाती हैं, उनमें से केवल 100 खून पीते हैं जो इंसानों के लिए काफी बड़ी परेशानी हैं।

:–दोस्तों ये थी धरती के सबसे बड़े मच्छर के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी, अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों में शेयर ज़रूर करें और उन्हें भी इस भयानक और डरावने मच्छर के बारे में ये पोस्ट शेयर करके जानकारी दें।  दोस्तों ऐसी ही जानवरों, स्पेस-साइन्स, देश-दुनिया के बारे में चौकाने वाले फैक्ट्स अपनी मातृभाषा हिंदी में पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट पर रेगुलर ज़रूर आये, मिलते हैं अगली पोस्ट में धन्यवाद।

जय हिन्द !!

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here