SHARE

हमे ये दुनिया रंगीन दिखाई देती है इसलिए हम समझते हैं की ये दुनिया रंगों से भरी हुई है, लेकिन यह वास्तविकता में इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी आँखें आपको क्या दिखाना चाहती है। उदाहरण के लिए, मनुष्य केवल 3 रंगों के प्रति संवेदनशील हैं: नीला, लाल और हरा, और यह 3 रंग हमें उनके द्वारा प्राप्त हजारों रंगों को देखने की अनुमति देते है। और जानवरों की भी आँखें होती है लेकिन वो हम इंसानों से काफी अलग देख पाते है, तो आइए देखते है 10 तस्वीरें जो हमें दिखाती हैं कि कैसे जानवर अपनी आंखों से दुनिया को देखते हैं

पक्षी

 

पक्षियों की आंखों में 4 प्रकार की Cone कोशिकाएं होती हैं, जबकि मनुष्य के पास केवल 3 होते हैं। न केवल वे हमसे अधिक रंग को देख पाते हैं, बल्कि वे पराबैंगनी भी देखते हैं। इस वजह से, जब एक ब्लैक बर्ड को देखते हैं, उदाहरण के लिए, कैनरी, को माना जाता है कि वे नीले रंग को देख सकते हैं।

बिल्ली

बिल्लियों की आंखों में हमारी तुलना में अधिक छड़ें होती हैं, जो उन्हें खराब रोशनी में देखने की अनुमति देती हैं। आमतौर पर, दुनिया में मनुष्यों की तुलना में बिल्लियों को बहुत अधिक धुँधला दिखता है, लेकिन यह एक काफी बड़े क्षेत्र में देख सकती है, जिसका अर्थ है कि वे एक बार में हम जितना करते हैं उस से काफी अधिक देखती हैं। तुलना के लिए, हम अपने चारों ओर 180 डिग्री देख सकते हैं, लेकिन बिल्लियाँ अपने आसपास 200 डिग्री तक देखती हैं।

बकरी

यदि आपने कभी एक बकरी को देखा है, तो आपने उनकी आंखों के बारे में कुछ विशेष देखा होगा: उनके पास आयताकार प्यूपिल हैं। यह उन्हें एक बेहतर दृष्टि की देती है। उनके विभाजित प्यूपिल यह भी नियंत्रित करते है कि वे कितना प्रकाश ले, जिससे दोनों को अंधेरे में बेहतर देखने में मदद मिलती है,

चमकादड़

चमगादड़ वास्तव में अंधे नहीं होते हैं। यह सच है कि वे अपने कानों का उपयोग इकोलोकेशन नामक प्रक्रिया में भोजन खोजने के लिए करते हैं, जो उन्हें अंधेरे में “देखने” की अनुमति देता है, लेकिन वे अभी भी दैनिक गतिविधियों और सामाजिक बातचीत के लिए अपनी आंखों का उपयोग करते हैं। लेकिन ये भल्ला वास्तव में क्या देखता है, हालांकि, इनकी भिन्न भिन्न प्रजातियाँ होती है: कई पूरी तरह से रंग-अंधे होते हैं जबकि अन्य कुछ, रंगों को अपनी आंखों से देख सकते हैं। उनमें से कुछ लाल भी देख सकते हैं, बहुत सारे जानवरों का रंग बिल्कुल भी नहीं देख सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here