SHARE

जैसा कि भारत में कोरोनो वायरस के मामलों की संख्या लगा तार जारी है, कोई भी वातावरण में भय और तनाव को महसूस कर सकता है। National Lockdown के बीच में सकारात्मकता को खोजना मुश्किल है । फिर भी, कोरोना वायरस को हरा देने की हमारी क्षमता में विश्वास न खोने के बहुत सारे कारण हैं।

 

  1. Dolphins को मुंबई के तटों के पास देखा गया है।

 

Dolphins को मुंबई समुद्र के किनारे तैरते और खेलते हुए देखा गया है। माना जाता है कि कोरोनो वायरस प्रकोप के कारण राज्य तट के पास मछली पकड़ने की बड़ी गतिविधियाँ और विशाल जहाज़ों की आवाजाही की कमी के कारण डॉल्फ़िन इस क्षेत्र में लौट रहे हैं।

  1. मोंक का मुफ्त अस्पताल लद्दाख लड़ाई कोरोनावायरस की मदद कर रहा है

 

49 वर्षीय बौद्ध मोंक लामा थुपस्तान चोग्याल, जो लद्दाख हार्ट फाउंडेशन नामक एक निशुल्क अस्पताल चलाते हैं, लद्दाख को कोरोनो वायरस से लड़ने की मजबूत मदद दे रहे हैं। ये अस्पताल, चिकित्सा कर्मचारी और सुविधाएँ अधिकारियों को राज्य में कोरोनो वायरस-संदिग्ध मामलों को प्रभावी ढंग से अलग करने में मदद कर रहे हैं।

 

  1. दुर्लभ कछुए उड़ीसा के तट पर लौट रहे हैं

 

8 लाख से अधिक लुप्तप्राय ओलिव रिडले कछुए बड़े पैमाने पर घोंसले के शिकार के लिए उड़ीसा लौट आए हैं। भीड़, जहाज़ों, और लगातार पर्यटकों की आवाजाही के कारण यह विकास पिछले कई वर्षों से गंभीर रूप से परेशान था। इस साल, कछुओं को लगभग 6 करोड़ अंडे देने का अनुमान है।

  1. बेंगलुरु में महिला वरिष्ठ नागरिकों को किराने का सामान देने में मदद करती है

 

32 वर्षीय Aishwarya S बेंगलुरु में वरिष्ठ नागरिकों की मदद कर रही हैं, जो अपनी साइकिल पर उन्हें किराने का सामान और दवाइयाँ देकर आत्म-अलगाव से गुजर रहे हैं। वह स्वच्छता के लिए सभी आवश्यक सावधानी बरत रही है। उनकी दयालुता ने हजारों अन्य लोगों को शहर में ऐसा करने में मदद करने के लिए प्रेरित किया।

 

  1. भारत की वायु गुणवत्ता में तेजी से सुधार आया है 

 

खाली सड़कों की बदौलत दिल्ली, बैंगलोर, अहमदाबाद और कई और शहरों में हवा की गुणवत्ता के स्तर में काफी सुधार हुआ है। इन शहरों में वायु गुणवत्ता सूचकांक केवल एक सप्ताह में ‘खतरनाक’ से ‘अच्छा’ हो गया है। लगभग 1.3 बिलियन भारतीय घर के अंदर रहते हैं, पक्षी देश में एक स्पष्ट नीले आकाश में उड़ रहे हैं।

हमें उम्मीद है कि ये कहानियाँ इन कठिन समय में आपके विश्वास को रिस्टोर करने में मदद करेंगी। अपने हाथ धोना न भूलें, घर के अंदर रहें और अपने प्रियजनों के साथ इस कहानी को साझा करें ताकि उन्हें सकारात्मकता की खुराक मिल सके। सुरक्षित रहें, हर कोई!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here