SHARE

कोरोना वायरस की महामारी से सारी दुनिया परेशान है। अभी तक कोई भी देश कोनोरा वायरस को रोकने मे सफल नही हुआ है। हर देश की तरह भारत के पास भी कोरोना से लडने के लिये साधन नही है और उन्हे मुहैय्या कराने के लिये काफी पैसे की जरूरत है शायद इसलिये भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने खुलकर जनता से मदद की मांग की। भारत की जनता ने भी अपने माननीय प्रधानमंत्री जी का पूरा साथ दिया है। न केवल आम जनता बल्कि अभिनेता, अभिनेत्री, राजनेता, व्यापारी, क्रिकेटर्स और कई अन्य सामाजिक कार्यकर्ता ने बढ़चढ़ कर सहयोग दिया है।

आइये जानते है भारत के 10 सबसे बडे दानी

10. Bushan Kumar(T-Series)

टी-सीरीज़ के एमडी भूषण कुमन ने पीएम-कार्स फंड को 11 करोड़ रुपये दान में दिए थे और उन्होंने उस मौके पर कहा था कि “Extremely Important to do all we can to Help”। इसके अलावा, उन्होंने महाराष्ट्र सीएम रिलीफ फंड को भी दान दिया।

 

9. Akhsay Kumar

“जान है तो जहान है” (The world is alive if you are), अक्षय कुमार ने कहा कि उन्होंने खुद को “Save Lives” के लिए प्रतिबद्ध किया है। बॉलीवुड अभिनेता ने PM-CARES फंड में 25 करोड़ रुपये का दान दिया “यह वह समय है जब यह सब हमारे लोगों का जीवन है। और हमें कुछ भी करने की जरूरत है और वह सब कुछ करता है, ”उन्होंने ट्वीट किया।

 

8.Uday Kodak (Kotak Mahindra)

कोटक महिंद्रा बैंक के एमडी उदय कोटक ने रविवार को PM-CARES फंड को 25 करोड़ रुपये दान करने की घोषणा की। बैंक फंड को अतिरिक्त 25 करोड़ रुपये का दान भी देगा। “It is time to protect Lives and Livelihood” उन्होंने ट्वीट किया।

 

7. Board Of Control For Cricket in India(BCCI)

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने PM-CARES को “With the primary objective of dealing with emergency or distress situations” 51 करोड़ रुपये दान करने का वचन दिया। उन्होंने कहा, “यह प्रतिकूलता की स्थिति में राज्य मशीनरी को सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।”

 

6. Sajjan Jindal(JSW Group)

JSW Groups के चेयरमैन सज्जन जिंदल ने कहा है कि समूह लगातार स्थिति का मूल्यांकन कर रहा था। उन्होंने कहा कि यह कोरोनोवायरस महामारी से निपटने के लिए सरकार की हर तरह से सहायता करने के लिए प्रतिबद्ध है। कंपनी ने PM-CARES फंड में 100 करोड़ रुपये का दान दिया।

 

5. Adani Foundation

3 अप्रैल को, कंपनी ने लिंक्डइन पर घोषणा की कि अडानी फाउंडेशन ने PM-CARES में 100 करोड़ रुपये का योगदान दिया है। अडानी फाउंडेशन ने गुजरात सीएम-रिलीफ फंड में 5 करोड़ रुपये और महाराष्ट्र सीएम- रिलीफ फंड ने 1 करोड़ रुपये का योगदान दिया है।

 

4. Radhakrishan Damani(Avenue Supermarts)

4 अप्रैल को, राधाकृष्णन दमानी – एवेन्यू सुपरमार्ट्स के प्रमोटर जो डी-मार्ट के मालिक हैं – ने पीएम-कार्स फंड को 100 करोड़ रुपये दान किए। इसने विभिन्न राज्य राहत कोषों की दिशा में 55 करोड़ रुपये का योगदान दिया। दमानी ने समूह की कंपनी ब्राइट स्टार इन्वेस्टमेंट्स के माध्यम से दान किया।

 

3. Aditya Birla Group

3 अप्रैल को, आदित्य बिड़ला समूह ने अपनी 500 करोड़ रुपये की समग्र प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में पीएम-केरेस फंड में 400 करोड़ रुपये का योगदान दिया। मुम्बाई नगर निगम के साथ साझेदारी में, इसने मुंबई के सेवन हिल्स अस्पताल में 100 बिस्तर की सुविधा को सक्रिय किया। अन्य उपायों के अलावा, कंपनी ने उज्जैन, पुणे, हजारीबाग और रायगढ़ जैसे शहरों में 200 बिस्तरों को भी रखा।

 

2. Tata Group

31 मार्च को, कंपनी ने ट्विटर पर घोषणा की कि वह 500 करोड़ रुपये का “Humble Contribution” कर रही है। “As always, we remain fully committed and united in the support to the nation,” यह कहा। टाटा समूह, टाटा ट्रस्ट्स के सहयोग से, इस कारण के लिए 1,500 करोड़ रुपये का वादा किया है।

 

1.Reliance Industries

30 मार्च को, रिलायंस इंडस्ट्रीज पीएम-केरेस फंड में आगे आने और योगदान देने वाली सबसे बड़ी दिग्गज कंपनियों में से एक थी। इसने COVID-19 के खिलाफ जमीनी लड़ाई के अलावा PM-CARES फंड में 500 करोड़ रुपये के योगदान की घोषणा की। इसके अलावा, इसने महाराष्ट्र सीएम रिलीफ फंड और गुजरात सीएम रिलीफ फंड में से प्रत्येक को 5 करोड़ रुपये देने की घोषणा की। कंपनी कोरोनोवायरस रोगियों के लिए 100 बिस्तरों वाला अस्पताल स्थापित कर रही है और प्रत्येक दिन एक लाख मास्क का निर्माण कर रही है। यह जरूरतमंद लोगों के लिए पीपीई सुरक्षात्मक गियर और भोजन भी उपलब्ध करा रहा है।

आशा करता हु आपको ये जानकारी पसन्द आयी होंगी।

#staysafe #stayhome

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here